नोटबंदी के बाद भी 10 हजार में बिक रहा 500 का पुराना नोट, अगर आप की तिजौरी में है मौजूद तो तुरंत करें ये काम

0
165

देश के इतिहास में 8 नवंबर 2016 का दिन कोई भी नहीं भूलने वाला है। इस दिन वो हुआ था जिसकी कल्पना शायद किसी ने भी नहीं की होगी। ये वो दिन था जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi Jhaant) ने नोटबंदी की घोषणा की थी।

इस नोटबंदी में भारत में चल रहे पांच सौ और एक हजार के नोट बंद कर दिए गए थे। महात्मा गांधी सीरीज (Mahatma Gandhi Series) के ये नोट इस दिन के बाद बेकार हो गए थे। लेकिन ये नोट बंद होने के बाद भी आपके बहुत काम आने वाले हैं। अगर आपने भी 500 के पुराने नोटों को अपनी तिजौरी में संभाल कर रखे हुए हैं तो आपको इनकी अच्छी खासी रकम मिल सकती है।

आज हम आपको इन नोटों के जरिए आपको पैसे कमाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। अगर आपके पास भी पांच सौ के ये पुराने नोट हैं तो तुरंत उसे निकालें और चेक करें कि कहीं आपके पास भी पांच सौ के ये ख़ास नोट हैं या नहीं?

नोटबंदी के बाद भी हजारों में बिक रहे नोट किसी भी नोट को आरबीआई (RBI) छापती है। इन नोटों को काफी सावधानी से प्रिंट किया जाता है। इसका एक पैटर्न फिक्स्ड (Fixed Pattern) है और उसी के मुताबिक नोटों की छपाई होती है।

अगर RBI से छपाई के दौरान नोटों में कुछ गलती हो जाए और वो मार्केट में आ जाए, तो वो नोट ख़ास बन जाता है। आज हम जिस नोट के बारे में बताने जा रहे हैं, उसकी छपाई के दौरान बड़ी गलती हो गई थी, जिस वजह से नोटबंदी के बाद भी इसे खरीदने के लिए लोग हजारों खर्च करने को तैयार हैं।

ऑनलाइन बेचें 500 के पुराने नोट नोटबंदी के बाद बेकार हुए पांच सौ के कुछ नोट आपको हजारों की कमाई करवा सकते हैं। Online आप इन नोटों को पांच से दस हजार तक बेच सकते हैं। इसमें सबसे नोट की हम बात कर रहे हैं, उसकी ऑनलाइन कीमत पांच हजार रुपये तक है।

इस ख़ास नोट की छपाई के दौरान एक गलती हो गई थी। दरअसल, इस नोट में सीरियल नंबर की छपाई दो बार हो गई है। अगर आपके पास पांच सौ के ऐसे नोट हैं, जिसमें दो बार सीरियल नंबर प्रिंट है तो आप इसे ऑनलाइन पांच हजार रुपए में खरीद सकते हैं।

इस तरह बेचें पुराने नोट नोटों में मौजूद मिस्टेक उसे ख़ास बना देता है। कई लोग इस तरह के नोट जमा करने का शौक रखते हैं। अगर आपके पास ऊपर बताए गए पुराने पांच सौ के नोट हैं तो आप इसे ऑनलाइन बैठे बेच सकते हैं।

oldindiancoins.com पर इन नोटों की बिक्री हो रही है। बस इनकी फोटो लें और सेलर के तौर पर रजिस्टर कर इसे सेल पर लगा दें। बेकार नोट से पैसे कमाने का ये तरीका आपको मालामाल बना देगा।