भारतीय सीमा में अवैध तरीके से घुस रहे चीनी जासूस को किया गिरफ्तार

0
85

भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसफ़) ने गुरुवार को बांग्लादेश के रास्ते अवैध तरीके से भारत में घुस रहे एक चीनी नागरिक को दबोचा। उसपे पास से बरामद पासपोर्ट से ये पता चला है के वो 2 जून को बांग्लादेश के राजधानी ढाका पहुँचा था और अपने एक दोस्त के नाम पे इशू वीजा पे रुका हुआ था। उससे पूछताछ में ये भी पता चला है के उसका नाम हान जुनवे है और वो चीन के हुबेई प्रांत का निवासी है।

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसाद हान जुनवे 8 जून को बांग्लादेश के चपईनवाबगंज के सोना मस्जिद पहुचा था और कुछ दिन के लोगे वही ठहरा भी था। जब वो 10 तारीख (गुरुवार) को भारतीय सीमा में अवैध तरीके से घुसने का कोशिश किया तो भारतीय सीमा सुरक्षा प्रहरियों ने उसे पकड़ लिया।

Han Junwei in Malda on Thursday.

पूछताछ में चीनी घुसपैठिये हान ने ये भी बताया के वो इससे पहले चार बार अवैध तरीके से सीमा पार कर भारत आ चुका है। वह 2010 में हैदराबाद से होते हुए दिल्ली भी आया था और 2019 के बाद वो 3 बार हरियाणा के
गुरुग्राम आ चुका है। पूछताछ में उससे ये भी पता चला के लखनऊ ATS ने उसके बिज़नेस पार्टनर को गिरफ्तार कर लिया था

आपको ये भी बताते चले की बीएसएफ की द्वारा दी गयी जानकारी के हवाले से हमे ये भी पता चला है की किसी भी चाइनीज नागरिक पे किसी तरह का अगर मामला दर्ज होता है तो उसे चीन में भारतीय वीसा नही मिलता है। लेकिन उसे बांग्लादेश और नेपाल के रास्ते वीसा मिल गया था।

भारतीय सीमा सुरक्षा बल ने चीनी घुसपैठिये के पास से कई सारे सामान जब्त किये है जिनमे कई डाक्यूमेंट्स और इलेक्ट्रॉनिक मशीने भी है। ऐसा कहा जा रहा है के हान चीन के खुफिया विभाग के लिए काम करता था और वो भारत की जासूसी करता था। अभी तक के खबरों से ये ही पता चल पाया है। आगे जानकारी मिलते ही हम यह अपडेट करते रहेंगे।