भारत में दिल दहलाने वाले हालात पर WHO की दुनिया को चेतावनी कहा

0
806

भारत पर पड़ी कोरोना की मार अब पूरी दुनिया के लिए चुनौती बन गई है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्लूएचओ) ने भारत का उदाहरण देते हुए पूरी दुनिया को आगाह किया है कि लापरवाही हुई तो हिंदुस्तान जैसे हालात हो जाएंगे.

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में जारी बेतहाशा इजाफे के चलते देश में ऑक्सीजन, रेमडेसिविर सहित कई स्वास्थ्य सेवाओं की किल्लत की खबरें आ रही हैं.

डब्लूएचओ के डॉ. हांस क्लूगे ने कहा, ”डब्लूएचओ ने भारत में पाए गए B-1617 वैरिएंट को वैरिएंट ऑफ इंट्रेस्ट में शामिल किया है, क्योंकि यूरोप में कई देशों में ये वैरिएंट पाया गया है. ये समझना जरुरी है कि भारत जैसे हालात दुनिया में कहीं भी हो सकते हैं.”

कई राज्यों में हालात इस कदर भयावह हो चुके हैं कि सरकारें उद्योगों को बंद कर ऑक्सीजन मरीजों तक पहुंचा रही है. राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन और महाराष्ट्र में ‘कर्फ्यू’ जारी है. इसके अलावा भी कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है.

अब भारत में संक्रमण की स्थिति बिगड़ने के बाद भारत ने वैक्सीन भेजने की प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया है. डब्ल्युएचओ और गावी ने बताया कि इसके चलते कोवैक्स कार्यक्रम में 9 करोड़ डोज की कमी आ गई है. कोवैक्स के तहत 92 गरीब देशों को कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही थीं.