भारत के अपमान का बदला है ताज होटल, इसलिए बनाया गया था ताज होटल को

0
285

हम सभी जानते हैं कि ब्रिटिश ने भारत पर वर्षों राज किया और भारत को कई बार अपमानित किया लेकिन भारतीयों ने हिम्मत नहीं हारी और एक दिन वह आया जब भारतीयों ने इनको अपने देश से लात मार कर भगाया. आज के इस पोस्ट में हम आपको ताज होटल के बारे में 1 रोचक जानकारी देने वाले हैं ताज होटल एक दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र बन चुका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस होटल को आखिर क्यों बनाया गया था?

Taj Mahal Palace Hotel - Wikipediaहाल ही में होटल 50 की रिपोर्ट के मुताबिक इस होटल को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटलों में शामिल किया गया है, इस होटल की मजबूती को दुनिया की नंबर एक की मजबूती बताया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोनावायरस के दौरान यह होटल बड़ी बड़ी चुनौतियों से लड़ा और यही कारण है कि यह होटल अब दुनिया का नंबर वन होटल बन चुका है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इसका निर्माण कैसे हुआ?

Jamsetji Tata | Tata groupएक बार की बात है जब जमशेदजी टाटा अपने दोस्त से मिलने के लिए ब्रिटेन गए थे उन्हें अपने दोस्त से एक होटल में मिलना था लेकिन जब होटल में घुसे तो मैनेजर ने उन्हें रोक लिया, और यह कहते हुए बाहर निकाल दिया यहां भारतीयों को एंट्री नहीं है. यह बात जमशेदजी टाटा को बहुत बुरी लगी और उन्होंने तभी ठान लिया कि एक ऐसा होटल बनाना है जिसे दुनिया भर में जाना जाए. जमशेदजी टाटा को ये अपना ही नहीं बल्कि भारत का अपमान लगा और जो ब्रिटेन से भारत वापस आए तो उन्होंने साल 1930 में इस होटल की नींव रखी और इस होटल को बनवाना शुरू कर दिया.

The History Of Mumbai's Taj Mahal Palace Hotel In 1 Minuteजब यह होटल बनकर तैयार हुआ तो यह दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया और इस होटल में कोई भी रह सकता है इसमें कोई रोक-टोक नहीं है और ब्रिटेन के लोग जब भी भारत आते हैं तो उनकी इच्छा भी ताज होटल में रुकने की ही होती है. यह होटल मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया के सामने बना हुआ है जो कि समुद्र किनारे हैं इस होटल की खूबसूरती अपने आप में बेहद ही खास है. हर किसी का सपना होता है कि वह एक बार इस होटल को जरूर देखे. जमशेदजी टाटा ने ब्रिटेन को बता दिया कि भारतीयों से टकराना कितना महंगा पड़ सकता है जिस ब्रिटेन के होटल से जमशेदजी टाटा को बाहर निकाला गया था आज ब्रिटेन भी उनके बनाए हुए होटल का दीवाना है.

Mumbai: Security upped at 2 Taj hotels after threat calls | Cities News,The  Indian Expressइसकी जानकारी 25 जून को टाटा ग्रुप की हॉस्पिटैलिटी यूनिट, इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड ने दी. इससे पहले 2016 में ताज को एक उपलब्धि हासिल हुई थी. तब यह 38वें स्थान पर था. कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इन नियमो के अनुसार, 29.6 करोड़ डॉलर ब्रांड मूल्य वाला ताज 100 में से 89.3 के ब्रांड मजबूती सूचकांक (बीएसआई) और एएए ब्रांड मजबूती रेटिंग के साथ दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड है.