क्या आपने कभी गौर किया, कि आखिर राकेश रौशन अपनी हर फिल्म का नाम ‘क’ से ही क्यों रखते हैं.

0
308

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर निर्देशक – निर्माता और अभिनेता राकेश रोशन आज 72 साल के हो गए हैं. राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 को हुई थी. उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता ही की थी, लेकिन फिर बाद में उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी शुरू की और निर्देशक बन गए.

70 और 80 के दशक में राकेश रोशन ने बॉलीवुड के कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. साल 1970 में आई फिल्म “घर घर की कहानी” से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने वाले राकेश रोशन लगभग 80 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. फिल्म “घर घर की कहानी” में राकेश रोशन के अभिनय को काफी ज्यादा पसंद किया गया था. राकेश रोशन अपने समय के काफी अच्छे अभिनेता थे, वह अपने किरदार को बखूबी निभाना जानते थे, और उन्होंने बतौर अभिनेता कई तरह के किरदार निभाए.

साल 1980 में राकेश रोशन ने अपनी खुद की एक प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण किया. उनकी प्रोडक्शन बैनर के तहत बनी पहली फिल्म “आप के दीवाने” थी, जो पर्दे पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी. बतौर निर्देशक राकेश रोशन की पहली फिल्म “खुदगर्ज” थी, जो बॉक्स ऑफिस पर औसतन साबित हुई थी.

वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि राकेश रोशन अपनी हर फिल्म का नाम “क” अक्षर से शुरू करते हैं. दरअसल साल 1980 में राकेश रोशन ने जब अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण किया, तो उसके बाद उनके निर्देशक में बनी सारी फिल्में या तो फ्लॉप या फिर औसतन साबित होती थी. साल 2000 में राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को लेकर “कहो ना प्यार है” फिल्म बनाया जो बॉक्स ऑफिस पर उस साल की सबसे सुपरहिट फिल्म थी, साथ ही सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी यही थी.

“कहो ना प्यार है” ऋतिक रोशन की पहली फिल्म थी. इसके बाद अक्सर ये देखा गया कि राकेश रौशन अपनी ज्यादतर फिल्मों का नाम ‘क’ अक्षर से ही रखते हैं. आपको बता दें कि राकेश रोशन अपने फिल्म का नाम “क” अक्षर से इसलिए रखते हैं, क्योंकि वह इसे फिल्म के लिए शुभ मानते हैं, और ऐसा वह अंक ज्योतिष की वजह से करते हैं. बताते चलें कि राकेश रोशन ने जितनी फिल्म का नाम “क” अक्षर से रखा, लगभग वह सारी फिल्में पर्दे पर सुपर हिट हुई है.